चायपत्ती में लोहे का चूरा, सॉस-केक और दूध में भी मिलावट… लखनऊ की कई दुकानों में मिला खराब क्वालिटी का सामान

लखनऊ में फूड सेफ़्टी एंड मेडिसिन डिपार्टमेंट ने बड़े पैमाने पर शहर के होटल, रेस्टोरेंट, बेकरी, टी स्टॉल, जनरल स्टोर आदि पर छापेमारी की.  इस छापेमारी में एक टी स्टॉल से चाय की पत्तियों में लोहे का चूरा मिला. इतना ही नहीं एक फास्ट फूड सेंटर पर चटनी में रंग का इस्तेमाल किया जा रहा था. वहीं, एक रेडीमेड सॉस भी खराब पाई गई. बाजारों में मिलने वाली लस्सी का दूध तक विशुद्ध पाया गया. 

उदयगंज स्थित एक मिठाई की दुकान का जब निरीक्षण किया गया तो बूंदी के लड्डू में अशुद्ध रंग मिलाए गए थे, ताकि लड्डू को बढ़िया कलर दिया जा सके. इन सभी दुकानदारों को एफएसडीए (Food Safety and Drug Administration) की टीम ने चेतावनी देते हुए जागरूक भी किया. साथ ही अशुद्ध माल को जप्त कर लिया. 

जानकारी के मुताबिक, एक सप्ताह के भीतर एफएसडीएनए की टीम ने अलग-अलग जगहों पर छापेमारी करके 125 से भी ज्यादा सैंपल कलेक्ट किए, जिसमें लगभग 30 सैंपल फेल साबित हुए. 

मामले में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त बीपी सिंह ने बताया कि लस्सी की दुकान में इस्तेमाल किए जाने वाला दूध विशुद्ध पाया गया. एक भोजनालय की दुकान में बनने वाली सब्जी, दाल विशुद्ध पाई गई. वहीं, एक जनरल स्टोर का हल्दी, बेसन, धनिया, लाल मिर्च, गरम मसाला भी खराब मिला. 

उदयगंज में लगने वाले एक पूड़ी भंडार में वहां की दही, चटनी, सब्जी सब के सब मानकों के विपरीत पाए गए. होटल में रखे जाने वाली सॉस भी सही नहीं थी. बेकरी के दुकान से केक और जूस की गुणवत्ता तक सही नहीं मिली. होटल और बाजार में बिकने वाले पनीर की क्वालिटी खराब मिली। 

वीपी सिंह ने बताया कि कुल 43 नमूने कलेक्ट कर जांचे गए, जिसमें से 05 नमूनो में रंग और लौह कण की उपस्थिति के कारण वह अशुद्ध पाए गए. साथ ही 38 नमूने मानक के अनुरूप पाये गए. इसके अलावा कैंट स्थित सेंट मार्क स्कूल में FSW के माध्यम से 350 छात्र-छात्राओं को खाद्य सुरक्षा एवं मिलावट के प्रति जागरूक भी किया गया. 



Source link

Leave a comment